/*-------------------------- Narrow black Orange-------------*/ .MBT-readmore{ background:#fff; text-align:right; cursor:pointer; color:#EB7F17; margin:5px 0; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #474747; border-top:2px solid #474747; border-bottom:2px solid #474747; padding:2px; -moz-border-radius:6px; -webkit-border-radius:6px; font:bold 11px sans-serif; } .MBT-readmore:hover{ background:#EB7F17; color:#fff; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #EB7F17; border-top:2px solid #EB7F17; border-bottom:2px solid #EB7F17; } .MBT-readmore a { color:#fff; text-decoration:none; } .MBT-readmore a:hover { color:#fff; text-decoration:none; }

Saturday, 24 August 2013

कैसे जाने मोबाईल Bluetooth Device सही है या नहीं इस छोटी सी ट्रिक से

                   ऐसे बहुत लोग होते है जिनको मोबाईल में Bluetooth Device की जानकारी है पर खराब है या नहीं इसकी जानकारी नहीं होती और वह दुकान में जा कर उसकी जॉच करते है जिसके एवज में उनसे राशि लिया जाता है आप खुद ही इसकी जाच कर सकते है। जिस तरीके को मैं बताने जा रहा हू वह किसी भी कंपनी का मोबाईल हो। उसे न तो खोलना है और न ही उसके लिए कोई जॉच मशीन खरीदना है। Bluetooth Device क्‍या है इसके बारे में बताने की जरूरत नहीं पर कुछ लोग इसका उपयोग नहीं जानते है तो बताना चाहूगा की इसके माध्‍यम से हम अपने मोबाईल के डॉटा को दूसरे के माबाईल या कम्‍प्‍यूटर में भेज सकते है।
जिसके अंतर्गत चित्र,विडियो,वालपेपर , गेम आदि आते है। इसका उपयोग करने का असान तरिका यह है कि आप अपने मोबाईल का Bluetooth Device पहले ऑन कजिएि उसके बाद आपके साथी के मोबाईल का Bluetooth Device ऑन करने को है और अपने साथी को अपने बिना शुल्‍क के डॉटा भेज सकते है। परंतु कुछ लोग इस Bluetooth Device का उपयोग कर आपके मोबाईल से महत्‍वपूर्ण जानकारी हैक कर सकते है। इस लिये ऐसे मोबाईल से आने वाले डॉटा को रिजेक्‍ट कर दे। Bluetooth Device का उपयोग होने के बाद बंद करना जरूरी है। वैसे तो कुछ कंपनी ऐसी सुविधा भी दे रही है कि यदि आपक के साथ Bluetooth Device जोड लिया जाये तो सम्‍पूर्ण जानकारी आप का उसके मोबाईल में दिखने एवं कापी किया जा सकता है। जैसे संगसम, चाइना सेट मोबाईल के कुछ में देखा जा सकता है। ये तो आपको मोबाईल के Bluetooth Device की कुछ संक्षिप्‍त जानकारी  है। 

                 अब आपको Bluetooth Device के खराब है या नहीं इसे जॉच ने का सरल एवं असान तरीका बताने जा रहा हू सबसे पहले आप अपना Bluetooth Device ऑन कर ले उसके बाद उसमें *#2820# लिखे और देखेगे कि आपके मोबाईल में कुछ कोड न.लिखा हुआ है। यदि कोड न. दिखता है तो आपका Bluetooth Device सही है यदि नहीं दिखता है तो आपका Bluetooth Device सही नहीं है। उसके सुधार करना होगा। यह जानकारी कैसी लगी इसक बारे में अपने राय देवें।


2 comments:

  1. उपयोगी जानकारी...

    ReplyDelete
  2. Nokia k mob. Par ye code dial karne k baad code aa gayaa lekin android k tablet par nahi aya iska koi hal h kya?

    ReplyDelete

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !