/*-------------------------- Narrow black Orange-------------*/ .MBT-readmore{ background:#fff; text-align:right; cursor:pointer; color:#EB7F17; margin:5px 0; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #474747; border-top:2px solid #474747; border-bottom:2px solid #474747; padding:2px; -moz-border-radius:6px; -webkit-border-radius:6px; font:bold 11px sans-serif; } .MBT-readmore:hover{ background:#EB7F17; color:#fff; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #EB7F17; border-top:2px solid #EB7F17; border-bottom:2px solid #EB7F17; } .MBT-readmore a { color:#fff; text-decoration:none; } .MBT-readmore a:hover { color:#fff; text-decoration:none; }

Thursday, 11 July 2013

अगर कर रहे हैं जॉब सर्च...(job serching..)

जॉब सर्च के दौरान आप चाहें तो अपनी नेटवर्किग का भी सहारा ले सकते हैं। इससे आपको जॉब सर्च करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यदि आपके पास एक ही समय में दो या तीन कंपनियों से इंटरव्यू कॉल आती है तो एक बात याद रखें जिस कंपनी में आप नहीं जाना चाहते, वहां फोन करके विनम्रता के साथ अपने न आने की सूचना अवश्य दें। इससे आपकी छवि अच्छी बनती है। अपने लिए एक अच्छी नौकरी की तलाश आसान काम नहीं। अच्छी नौकरी सर्च करने के दौरान तमाम मशक्कत करनी पड़ती है। कई वर्षो का अनुभव होने पर भी नौकरी की तलाश में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। देखा जाए तो चुनौती तब और भी बढ़ जाती है जब नौकरी तलाशते वक्त कुछ जरूरी चीजों को लोग भूल जाते हैं। नौकरी तलाशने का भी एक सलीका होता है, जिसे आप फॉलो करते हुए आगे बढ़ते हैं, तो आपको सफलता मिलती ही है। कई उम्मीदवार जॉब सर्च एटीकेट्स को ध्यान न रखने के कारण नौकरी तलाशने की प्रक्रिया में दूसरों से पीछे भी रह जाते हैं। इसलिए जॉब सर्च के दौरान छोटी-छोटी चीजों को भी नजरअंदाज न करें। फिर देखिएगा आपकी बेहतर नौकरी की तलाश भी जल्द ही पूरी हाती नजर आएगी। 




विनम्रतापूर्वक बातचीत करें
अगर आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने के लिए जा रहे हैं या नौकरी के लिए नेटवर्किग कर रहे हैं, तो एक बात हमेशा याद रखें सबके साथ शालीनता से पेश आएं। वहां हर स्तर के लोग होते हैं रिसेप्शनिस्ट से लेकर मैनेजर तक जो आपके हर एक एक्टिविटी पर नजर रखते हैं। इसी तरह इंटरव्यू के दौरान भी पूछताछ करने वाले लोग किसी से भी आपके व्यवहार और बातचीत के तौर-तरीके के बारे में पूछ सकते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं, तो सबके साथ ठीक तरह से पेश आएं, साथ ही हर किसी की बात का जवाब शालीनतापूर्वक दें बजाय गुस्साने के। जब आपकी बातचीत पूरी हो जाए तो अंतिम समय में अभिवादन करना न भूलें।

सर्च हो योग्यता के अनुसार
कुछ लोग ऎसे होते हैं जो नौकरी का कोई विज्ञापन देखा नहीं कि उसके लिए तुरंत आवेदन की तैयारी करने लगते हैं। कहीं ऎसा आपके साथ भी तो नहीं है। ध्यान रखें आपका मकसद सिर्फ नौकरी पाना ही नहीं होना चाहिए, बल्कि आप अपने लिए ऎसी नौकरी की तलाश करें, जो आपकी स्किल्स और योग्यताओं के मुताबिक होे। साथ ही जिसमें आप अपना अच्छा प्रदर्शन कर सके और अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकें। अगर आप ऎसा करते हैं तो आप अपने नौकरी से हमेशा संतुष्ट रहेंगे।

रेज्यूमे को बनाएं बेहतर
आजकल अच्छी नौकरी ढूंढने में जितना महत्व रेज्यूमे का होता है उतना ही महत्व कवरिंग लेटर का भी होता है। अच्छा कवरिंग लेटर रिक्रूटर को आपके रेज्यूमे पर गौर करने के लिए प्रेरित करता है। आप रेज्यूमे को कंपनी विशेष की जरूरत के हिसाब से साथ ही अनी योग्यताओं के अनुरूप ही बनाएं। साथ ही कंपनी के जरूरत के हिसाब से भी खुद को अभिव्यक्त करें। ध्यान रहे आपका रेज्यूमे अव्यस्थित न हो। अव्यवस्थित दस्तावेज आपकी छवि को खराब बनाता है। इससे रिक्रूटर को लग सकता है कि आप नौकरी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। इसलिए आप अपने रेज्यूमे और कवरिंग लेटर को प्रभावी बनाने की कोशिश करें और उसे अपडेट भी करते रहें !

No comments:

Post a Comment

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !