Wednesday, 26 June 2013

हार्ड डिस्क की एक प्रोब्लम इसे ठीक करने का तरीका, The disk in drive … is not formatted.

क्या कभी आप एक ऐसी हार्ड डिस्क प्रोब्लम का सामना किया है की जब
 कभी आप अपने कंप्यूटर में काम कर रहे हो व किसी फ़ाइल को ढूढने के लिए आप कंप्यूटर में लगी हार्ड डिस्क के किसी पार्ट पर जैसे C, D, E, F, आदि में से किसी एक पर क्लिक करते हैं या उसमे बने किसी फोल्डर पर क्लिक करते हैं तो वह हार्ड डिस्क या फोल्डर ओपन होने के वजाए हमारा कंप्यूटर एक नीचे दिए चित्र के अनुसार एक हार्डडिस्क प्रोब्लम सो करने लगता है , यह फ्रोब्लम नीचे दिए चित्र के अनुसार है.
यदि आप इस प्रोब्लम को साल्व करना जानते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है यदि आप इस प्रोब्लम को साल्व करने का तरीका नहीं जानते हैं और यदि आप जानना चाहते हैं तो निम्न निर्देशों का पालन करें.
सबसे पहले आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करें. उसके बाद फिर Run आप्सन पर क्लिक करें, फिर उसमे cmd टाइप करें. cmd टाइप करने के बाद इंटर बटन दबाएँ . इंटर बटन दबाते ही Dos command  की विन्डो खुल जायेगी नीचे दिए चित्र के अनुसार.
आप इस खुली हुई विन्डो में इसके आगे     chkdsk/f/x D:   टाइप करें  और इंटर बटन दबाएँ . यहाँ   की जगह उस ड्राइव का नाम देना है जिसमे आपको ऐसी प्रोब्लम आ रही है. इंटर बटन दबाने के बाद दोस् विन्डो में एक प्रोसेसिंग क्रिया शुरू हो जायेगी यह प्रोसेसिंग खत्म होने के बाद आप उस ड्राइव को चेक करें. आपकी प्रोब्लम साल्व हो जायेगी. अगर इसके बाद दूसरी प्रोब्लम जो ऊपर चित्र में दिया गया है तो इस क्रिया को फिर से दोहराए . आपकी प्रोब्लम साल्व हो जायेगी.

आज का अनमोल वचन 
ऊपर जिसका अंत नहीं, उसे भगवान कहते हे !
और सारे जंहा में जिसका अंत नहीं उसे माँ कहते हे !


No comments:

Post a Comment

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !