Wednesday, 5 June 2013

पर्यावरण दिवस पर विशेस......जरुर पडे

हमारे चारो और के आवरण को पर्यावरण कहते हे ! आज हम इसकी बदोलत ही जीवित हे ! अच्छी जिंदगी जी रहे हे और सुख से रह रहे हे ! लेकिन आज का इंसान इस पर्यावरण की अहमियत को नहीं समज रहा हे ! उसे नुकसान पहुंचा रहा हे ! पेड़-पोधो को नस्ट कर रहा हे ! वो यह नहीं समजता की  पेड़-पोधे हमें बहुत कुछ देते हे !

पेड़-पोधो का महत्व
1. देहरादून में हुए एक अध्ययन के अनुसार अपने पुरे जीवनकाल में एक वृक्ष २.5 लाख रूपये के बराबर आक्सीजन, 0.2 लाख का पशु प्रोटीन, २.५ लाख का भू-क्षरण नियंत्रण, 3.0 लाख का भू-नमी रक्षण, ५.0 लाख का हवा प्रदूषण नियंत्रण और २.५ लाख का पक्षी क्षरण अर्थात कुल 15.७ लाख रुपयों के मूल्य का सहयोग प्रदान करता हे !
इसके बावजूद भी हरे-भरे पेड़ो की कटाई जारी हे ! जो की गंभीर सोचने वाली बात हे ! इंधन के रूप में भी 58% लकड़ी का सहारा लिया जाता हे !



जल का महत्व
जल भी पर्यावरण का एक अहम हिस्सा हे ! कहते हे की जल ही जीवन हे ! बिना जल के हर इंसान अधुरा हे ! लेकिन आज कही % जल यूँही बेकार किया जाता हे ! अगर ऐसा ही होता रहा तो आने वाला तीसरा विश्व युद्ध जल के लिए होगा ! तो हमें मिलकर जल का दुरूपयोग रोकना होगा !


पक्षियों का महत्व
पक्षी भी पर्यावरण का एक मुख्य हिस्सा हे ! पक्षी कीड़े-मकोड़े खाकर हमारी रक्षा करते हे ! किसी भी पर्यावरणविद से पूछ लीजिये की पक्षियों के बिना हमारा क्या होगा ! पक्षियों के बिना आप पितरो की santi के लिए किसे भोजन कराओगे ! तो हमें जंगल को बचाना होगा क्योकि यह ही उनके रहने का आसरा हे ! उनके लिए छतो पर दाना-पानी रखना चाहिए !

अगर आप पर्यावरण को बचाना चाहते हे तो इन उपायों को अपनाये !
१. जेविक खाद अपनाये !
२. पेड़ लगाये !
3. कपड़े के थेले का उपयोग करे !   
४. एलुमिनियम की बोतल का प्रयोग करे !
५. जितना खाए उतना ले !
6. मांसाहरी भोजन न करे !
७. दिन में सूरज की रोशनी से काम ले !
8. काम न होने पर स्विच बंद रखे !
9. ठन्डे पानी से कपडे धोये !
१०. लेपटोप पावर सेविंग मोड़ पर चलाये !
11. ब्रश करते समय नल बंद रखे !
१२. हवाई यात्रा कम करे !
१३. जंहा तक हो सके पेदल चले !
१४. सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करे !
15. बचत करे !
१६. यातायात के नियमो का पालन करे !
तो दोस्तों आओ इस पर्यावरण दिवस पर संकल्प करे की हम हमेसा पर्यावरण की सुरक्षा करेंगे ! अगर चेन से जीना चाहते हो और खुस रहना चाहते हो तो हमें इनकी सुरक्षा करनी ही होगी !
अच्छी बात
‘’एक पेड़ से लाखो तीली बनती हे, लेकिन एक तीली लाखो पेड़ो को मिटा देती हे ! तो अपनी सोच को सकारात्मक रखे और पर्यावरण को बचाए !’’







No comments:

Post a Comment

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !