/*-------------------------- Narrow black Orange-------------*/ .MBT-readmore{ background:#fff; text-align:right; cursor:pointer; color:#EB7F17; margin:5px 0; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #474747; border-top:2px solid #474747; border-bottom:2px solid #474747; padding:2px; -moz-border-radius:6px; -webkit-border-radius:6px; font:bold 11px sans-serif; } .MBT-readmore:hover{ background:#EB7F17; color:#fff; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #EB7F17; border-top:2px solid #EB7F17; border-bottom:2px solid #EB7F17; } .MBT-readmore a { color:#fff; text-decoration:none; } .MBT-readmore a:hover { color:#fff; text-decoration:none; }

Thursday, 13 June 2013

अब जीतना हे इंटरव्यू का मोर्चा

एडमिसन की रेस में दोड़ रहे स्टूडेंट्स लिखित एग्जामके बाद अब इंटरव्यू का इन्तजार कर रहे हे ! कोई कहता हे की इंटरव्यू के लिए पहले से तेयारी करके जाना करुरी हे तो कोई कहता हे की कोई जरुरी नहीं हे ! हालाँकि पहली बार इंटरव्यू देने जा रहे स्टूडेंट्स में थोड़ी घबराहट रहती हे ! लेकिन वे चाये तो पहले से की गयी प्लानिंग के आधार पर इंटरव्यू को पास कर सकते हे ! इसके लिए पहला काम तो यह हे की इंटरव्यू के डर को मन से निकल कर, आने वाली चुनोती का सामना करना ! आज में आपको कुछ बाते बताता हु जिनका ध्यान रखकर आप इंटरव्यू में आसानी से निकल सकते हे !

खत्म करे डर
इंटरव्यू का सबसे पहला चरण यही हे की इसके डर को मन से निकाल देना ! जब तक आप इसके डर को मन से नहीं निकाल पाएंगे तब तक आप इंटरव्यू में नहीं निकल पाएंगे ! इसके लिए आपको सबसे पहले खुद को मानसिक रूप से तेयार करना होगा ! सुरुवात से ही इंटरव्यू के डर को मन से निकाल देने से आप इंटरव्यू वाले दिन नर्वस नहीं होंगे ! और बिना डर के इंटरव्यू दे सकेंगे !
नहीं होगा कुछ गलत
अपने मन में बेठे डर को निकालने के लिए खुद को समजाना होगा की आपके साथ कुछ भी गलत नहीं होगा ! अगर आपको उस कोर्स में एंट्री नहीं भी मिलती हे तो भी घबराने की कोई बात नहीं हे क्योकि तब भी आप भीड़ में अकेले नहीं छुटेंगे ! खुद की योग्यताओ पर विश्वास कीजिये, खुद की क्षमताओ को पहचानिए! और अपने मन में इस बात को बेठा दीजिये की आपका लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ इंटरव्यू में जाकर अपना बेस्ट देने का हे ! सलेक्सन या रिजेक्सन बाद में देख लिया जायेगे ! क्योकि सफलता और असफलता जिंदगी के दो मुकाम हे और हर किसी के जिंदगी में आते जाते रहते हे ! इसलिए इस से घबराना नहीं चाहिए !
सही हो पोशाक
इंटरव्यू लेने वाला बोर्ड विषय से जुड़े सवाल तो पूछता ही और उसके साथ में आपके कपड़ो और आपके हाव-भाव पर भी नजर रखता हे ! जरुरी नहीं की आपके कपडे मंहगे हो, लेकिन उनका साफ और सलीकेदार होना जरुरी हो ! जिस भी कोर्स के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हे, कपड़ो का चयन उसी तरीके से करे ! बहुत जयादा तड़क-भड़क वाले कपडे इंटरव्यू बोर्ड का ध्यान भटका सकते हे !
विनम्रता से रखे बात
इंटरव्यू के दोरान बहुत से पल ऐसे आ सकते हे जब आपको उकसाया जा सकता हे, या आपको इस कोर्स के लिए सीधे तोर पर अनफिट घोषित किया जा सकता हे! ऐसी कंडीसन में आक्रामक होने की बजाय विनम्रता से बात करे ! आप बोर्ड को समजा सकते हे की आप इस कोर्स के लिए केसे फिट हे ? अगर आपको किसी सवाल का जवाब पता नहीं हे तो बिना वजह अनुमान लगाने से तो अच्छा हे की आप सजहता से उसे स्वीकार कर ले ! क्योकि ज्यादा oversmart बन्दे ज्यादा देर तक टिक नहीं पाते !
थोड़ी तो करे तेयारी
आप जिस कोर्स के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हे उसमे नर्वस होने की बजाय आप हिम्मत से काम ले ! और जिस कोर्स में इंटरव्यू देने जा रहे हे उसके लिए थोड़ी तेयारी जरुर करे ! जेसे आप मेथेमेटिक के कोर्स के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हे तो उस के बारे में महतवपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर ले, चर्चित गणितज्ञो के बारे में और काम के सूत्र याद कर ले ! जिस से आपको बाद में परेसानी ना हो !
अपनी बात :- आज से मेरी हर पोस्ट के निचे आपको अनमोल वचन, कोई शायरी, जोक्स, दिल की बात, सफलता के टिप्स आदि से रिलेटेड २-४ लाइन लिखी हुयी मिलेगी ! अगर आपको मेरी यह राय पसंद आये तो अपने विचार दे !
आज से ही सुरुआत करता हु चुकी मेने इंटरव्यू पर पोस्ट लिखी हे तो शायरी भी उसी से रिलेटेड हे हर बार ऐसा जरुरी नहीं हे !

मुस्किल का सामना
परेसानियो से भागना आसान होता हे,
हर मुश्किल जिंदगी में एक इतिहास होता हे,
हिम्मत हरने वालो को कुछ नहीं मिलता जिंदगी में,
और मुश्किलो से लड़ने वालो के कदमो में ही जंहा होता हे !......हितेश राठी





1 comment:

  1. बहुत सुन्दर प्रस्तुति...!
    आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टि की चर्चा कल शुक्रवार (14-06-2013) के "चलता जब मैं थक जाता हुँ" (चर्चा मंच-अंकः1272) पर भी होगी!
    सादर...!
    रविकर जी अभी व्यस्त हैं, इसलिए मंगलवार की चर्चा मैंने ही लगाई है।
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

    ReplyDelete

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !