Tuesday, 11 June 2013

सेहत के गुर सिखाती वेबसाइट

स्वस्थ बने रहने के दो मंत्र हे, संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम ! इसलिए कहते हे की - पहला सुख, निरोगी काया ! अगर शरीर ही स्वस्थ नहीं होगा तो मन केसे स्वस्थ होगा ! आज की भाग दोड़ भरी जिंदगी में लोगो को अपने सेहत के लिए भी टाइम नहीं हे ! मोसम भी अपने रंग बदल रहे हे ! अगर सही तरीके से सेहत का ध्यान नहीं दिया तो कही प्रकार की बीमारियाँ हो सकती हे ! आज में आपको कुछ ऐसी ही वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जो आपके बहुत काम आएगी ! इन वेबसाइट पर जाकर आप स्वस्थ रहने के तरीके और टिप्स सिख सकते हे, नए नए व्यायाम सिख सकते हे, सेहत से जुडी जानकारिय पा सकते हे और भी बहुत कुछ खास हे इन साईट में !
तो आईये जानते हे सेहतमंद बने रहने के ऐसे ही अहम गुर सिखाने वाली साइट्स के बारे में !
1. दुनियाभर का सेहतमंद भोजन
www.whfoods.com  :- यह वेबसाइट आपको आहार में क्या क्या सामिल करना चाहिए उसके एक से बढकर एक नायब नुस्खे सिखा सकती हे ! यूएस के जार्ज मेटलजेन फाउंडडेशन द्वारा मेंटेन की जाने वाली यह साईट हेल्दी इटिंग टिप्स लोगो तक पहुँचाने के लिए शुरु की गयी थी ! यंहा आप रेसीपीज के अलावा पकवानों का इतिहास भी पड़ सकते हे !


2. वर्कआउट मंत्र
www.workoutz.com :- यह वेबसाइट तरह तरह की वर्जिस के बारे में जानने-समजने में काफी मददगार हे ! यंहा एरोबिक के फ्री विडियो, योगा और एथलेटिक कंडीस्नींग जेसे कही विकल्प आसानी से मिल जायेंगे ! व्यायाम सिखने के लिए साईट पर दी गयी सिलसिलेवार तस्वीरों की मदद भी ले सकते हे ! फिटनेस एक्सपर्ट के सुजाव भी मोजुद हे ! चाये तो खुद की जरुरत के अनुसार वर्कआउट प्रोग्राम भी बना सकते हे !

3. सेहत की हर खबर हे यंहा
www.healthmeup.com :- यंहा पर सेहत से रिलेटेड तमाम जानकारियों का खज़ाना हे ! इस साईट पर आप चिकित्सा विज्ञान की नवीनतम खोज के बारे में पड़ सकते हे ! यंहा डायबिटीज और निम्न रक्तचाप जेसे रोगों से निपटने के टिप्स भी मोजुद हे ! यंहा संतुलित आहार के विकल्प भी दिए गए हे ! ऐसे ही वेट लोस सेक्सन में तरह तरह के व्यायाम के बारे में भी बताया हुआ हे !

उम्मीद करता हु की यह वेबसाइट आपके बहुत ही काम आएगी ! अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने विचार देना न भूले !

2 comments:

  1. बेहद सुन्दर प्रस्तुति ....!
    आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी इस प्रविष्टि की चर्चा कल बुधवार (11-06-2013) के अनवरत चलती यह यात्रा बारिश के रंगों में .......! चर्चा मंच अंक-1273 पर भी होगी!
    सादर...!
    शशि पुरवार

    ReplyDelete

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !