/*-------------------------- Narrow black Orange-------------*/ .MBT-readmore{ background:#fff; text-align:right; cursor:pointer; color:#EB7F17; margin:5px 0; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #474747; border-top:2px solid #474747; border-bottom:2px solid #474747; padding:2px; -moz-border-radius:6px; -webkit-border-radius:6px; font:bold 11px sans-serif; } .MBT-readmore:hover{ background:#EB7F17; color:#fff; border-left:400px dashed #474747; border-right:2px solid #EB7F17; border-top:2px solid #EB7F17; border-bottom:2px solid #EB7F17; } .MBT-readmore a { color:#fff; text-decoration:none; } .MBT-readmore a:hover { color:#fff; text-decoration:none; }

Friday, 17 May 2013

प्रोफेसनल ब्लॉगिंग पैसा और पहचान


अपने पसंद के विषय पर लिखना और लोगो तक पहुँचाना आपका सोक हे और ब्लॉगिंग के जरिये आप अपने इस सोक को पूरा भी कर रहे हे ! लेकिन अब यह केवल वक़त की बर्बादी नहीं हे ! ब्लॉगिंग के जरिये अपने फोल्लोवर बढाकर अपने विचारो का आदान - प्रदान तो करते ही हे, साथ ही अब इस से पैसा भी कमाया जा सकता हे ! जी हा पेशेवर ब्लॉगर लेखन के साथ साथ अच्छी खासी कमी भी कर रहे हे! यही वगाह हे की प्रोफेसनल ब्लॉगिंग आज तेजी से उभरता करियर हे !
क्या करता हे ब्लॉगर
एक अच्छा ब्लॉगर सीधी सरल भाषा में अपनी बात को प्रभावी तरीके से रखता हे,ताकि उसके पाठक उसकी बात को आसानी से समज सके ! ऐसा भी हो सकता हे की वो रोजाना अपने ब्लॉग पर कुछ पोस्ट भी करता रहे ! आज प्रोफेसनल ब्लॉगर अपने ब्लॉग को आधुनिक बनाने की कोसिस कर रहे हे !
केसे होती हे कमाई
आप सब जानते हे की ब्लॉग से कमी का सबसे पोपुलर तरीका विज्ञापन ही हे ! विज्ञापन कम्पनी आपके ब्लॉग के फोल्लोवर और उसकी जरुरतो को ध्यान में रखकर अपने विज्ञापन आपके ब्लॉग पर देती हे ! जेसे की महिलाओ से जुड़े ब्लॉग पर डिज़ाइन के स्टूडेंट से जुड़े ब्लॉग पर कोचिंग के ! सुरुआत में कमाई केवल हजारो में हो सकती हे लेकिन अगर आपका ब्लॉग लोग वाकई में जयादा पसंद करने लगे तो यह कमी लाखो तक पहुँच सकती हे !
रखे कुछ ध्यान
हमेसा अपने ब्लॉग पर कुछ अलग करे और अलग ही लिखे क्योकि अगर कोई आपके  ब्लॉग को फॉलो करता हे , क्योकि उसे बाकि जगह के मुकाबले कुछ अलग मटिरिअल आपके ब्लॉग पर मिलता हे! इसलिए अपने ब्लॉग के नेचर को बर्बाद न होने दे ! कमेंट्स का जवाब दे ! जिस में आपको ज्ञान हो और आपकी रूचि हो उस पर लिखे दुसरो की देखा देखि ना  करे ! विडियो और पिक्चर से अपने ब्लॉग को और आकर्षक बना सकते हे !
बडाये विजीबिलिटी
social साईट पर अपने ब्लॉग के लिंक डाले ! जिस से आपके विजिटर बढेंगे ! ब्लॉग को लोगो तक पहुँचाने के लिए हर सम्भव प्रयास करे ! अपने ब्लॉग की आरएसएस फीड की समय समय पर जाँच करे ! सर्च इंजन पर अपने ब्लॉग को पब्लिश करे !

1 comment:

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो अपने विचार दे और इस ब्लॉग से जुड़े और अपने दोस्तों को भी इस ब्लॉग के बारे में बताये !